अनलॉक 1 के बारे में पूरी जानकारी

भारत में अनलॉक 1 पर बड़ी खबर

                         

                          भारत में अनलॉक 1 पर बड़ी खबर


कोविद -19 मामलों में भारत 'अनलॉक 1' के लिए पूरी तरह तैयार है, जो दुनिया में 7 वां सबसे हिट देश है

विश्व स्वास्थ्य संगठन के कोविद -19 ट्रैकर के अनुसार

 भारत अब 1,82,143 के अपने टैली के साथ कोरोनोवायरस के मामले में दुनिया का सातवाँ सबसे हिट देश बन गया है। लॉकडाउन 4.0 के आखिरी दिन, भारत ने पिछले 24 घंटों में 8,380 नए संक्रमणों के साथ कोविद -19 मामलों के अपने उच्चतम एक दिवसीय स्पाइक को दर्ज किया, जिससे देश का टैली 1,82,143 हो गया, जबकि मृत्यु का आंकड़ा बढ़कर 5,164 हो गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रविवार की सुबह की रैली
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) कोविद -19 ट्रैकर के अनुसार, 1,82,143 के अपने मिलान के साथ कोरोनोवायरस के मामले में भारत अब दुनिया का सातवां सबसे हिट देश बन गया है।
factaboutinida.blogspot.com  में बहुत सारे उपयोगी संसाधन हैं जो आपको कोरोनावायरस महामारी को बेहतर ढंग से समझने और अपनी सुरक्षा करने में मदद कर सकते हैं। हमारे व्यापक गाइड (वायरस कैसे फैलता है, सावधानियां और लक्षण के बारे में जानकारी के साथ), एक विशेषज्ञ डिबंक मिथकों को देखें और हमारे समर्पित कोरोनावायरस पृष्ठ तक पहुंचें।
नई दिल्ली, 30 मई (एएनआई): केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने शनिवार को "1 जून से शुरू होने वाले अगले एक महीने के लिए सभी गतिविधियों को फिर से खोलने के लिए चरणबद्ध तरीके से नए दिशा-निर्देश जारी किए।"एमएचए ने एक विज्ञप्ति में कहा, "दिशानिर्देश 1 जून, 2020 से लागू होंगे और 30 जून, 2020 तक प्रभावी रहेंगे। फिर से खोलने के मौजूदा चरण में, अनलॉक 1, का आर्थिक फोकस होगा।"
देश लॉकडाउन के चौथे चरण के तहत है जो 31 मई तक जारी रहेगा। लॉकडाउन को COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए पहली बार मार्च में लागू किया गया था।
जिस राष्ट्रव्यापी तालाबंदी की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार 24 मार्च को की थी, वह 17 मई को समाप्त हो गई थी। मोदी ने 24 मार्च को देशव्यापी तालाबंदी की घोषणा की थी। 14 मई को सरकार ने तालाबंदी को 31 मई तक बढ़ा दिया।1 मई को, MHA ने लॉकडेशन की अवधि को 4 मई से दो सप्ताह के लिए और बढ़ा दिया, कुछ आराम के साथ। केंद्र सरकार ने COVID-19 का मुकाबला करने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज की भी घोषणा की थी। (एएनआई)

अनलॉक 1: राज्य सावधानी के साथ खोलने के लिए तैयार हैं

राज्यों को कुछ गतिविधियों को प्रतिबंधित करने या उपयुक्त प्रतिबंध लगाने का अधिकार दिया गया है, यदि वे वायरस के रोकथाम के लिए आवश्यक हैं। इन राज्यों ने अब तक दिशानिर्देश जारी किए हैं।

महाराष्ट्र

राज्य में 30 जून तक लॉकडाउन का विस्तार किया गया है। जिसे 'मिशन स्टार्ट अगेन' कहा जाता है, महाराष्ट्र सरकार ने राज्य को तीन चरणों में खोलने की परिकल्पना शुरू की है, 3 जून से शुरू हो रही है। पहले चरण में, बाहरी शारीरिक गतिविधियाँ जैसे चलना और खुले स्थानों में चलने की अनुमति है। सरकारी कार्यालय 15 फीसदी की मजबूती के साथ काम करना शुरू करेंगे। प्लंबर और इलेक्ट्रीशियन सहित स्वरोजगार, काम फिर से शुरू कर सकते हैं, और गैरेज और ऑटो रखरखाव केंद्र खोल सकते हैं। बाजार, दुकानें, टैक्सी और टैक्सी एग्रीगेटर्स को 5 जून से अनुमति दी जाएगी, जबकि निजी कार्यालय 8 जून से 10 प्रतिशत तक की ताकत के साथ काम कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि दूरदराज के इलाकों में इंटरनेट कनेक्टिविटी के बिना और कोरोनवायरस वायरस से अप्रभावित स्कूलों को फिर से खोलना चाहिए। जून में।उन्होंने राज्य सरकार को 30 जून तक लॉकडाउन का विस्तार करने का फैसला किया है। धार्मिक स्थानों पर अंतर-राज्य बस परिवहन, और मेट्रो और उपनगरीय रेल सेवाएं जारी रहेंगी। सार्वजनिक परिवहन आंशिक रूप से 1 जून से 60 प्रतिशत यात्री क्षमता के साथ फिर से शुरू होगा, चेन्नई जैसे जिलों में जहां कोविद मामलों की संख्या अधिक है। 8 जून से, सभी गैर-एसी रेस्तरां 50 प्रतिशत की ताकत पर भोजन की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। चेन्नई शहर क्षेत्र के बाहर के उद्योगों और निजी उद्यमों, जैसे आईटी कंपनियों, को 100 प्रतिशत शक्ति के साथ कार्य करने की अनुमति होगी। शहर क्षेत्र के भीतर, आईटी कंपनियों को कार्यालय में केवल 20 प्रतिशत कर्मचारी रखने की अनुमति है

कर्नाटक

राज्य सरकार ने रविवार को अंतर-राज्य और लोगों और वस्तुओं के अंतर-राज्य आंदोलन पर प्रतिबंध हटा दिया, लेकिन विशिष्ट राज्यों से यात्रा को प्रतिबंधित कर सकती है। एक सरकारी आदेश में कहा गया है कि पहले चरण में 8 जून से धार्मिक स्थलों, होटलों, रेस्तरां और अन्य आतिथ्य सेवाओं और मॉल को कार्य करने की अनुमति दी जाएगी।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में 8 जून से लगभग सभी बाहरी गतिविधियां शुरू हो जाएंगी, सिवाय ज़ोन के ज़ोन या प्रभावित क्षेत्रों को छोड़कर। आदेश के अनुसार, चाय बागानों और जूट मिलों में परिचालन, और खनन, निर्माण गतिविधियों सहित सूक्ष्म, लघु, मध्यम और बड़े उद्योगों को भी 100 प्रतिशत की शक्ति के साथ अनुमति दी जाएगी। सरकारी और निजी बसों का अंतर जिला आंदोलन 1 जून से शुरू होगा। 1 जून से सभी पूजा स्थल फिर से खुल सकते हैं, लेकिन अधिकतम 10 लोगों को एक बार में एकत्र होने दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश

ज्य सरकार ने 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया और कहा कि दिल्ली में हॉटस्पॉट क्षेत्रों से आने वाले लोगों को गाजियाबाद और नोएडा में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सरकारी कार्यालय 100 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ फिर से खुलेंगे, जिन्हें तीन पारियों में बुलाया जाएगा। 8 जून से सभी धार्मिक स्थल खुल सकते हैं। शॉपिंग मॉल के साथ होटल, रेस्तरां और आतिथ्य सेवाएं भी फिर से खुलेंगी।

तेलंगाना

तेलंगाना सरकार ने कहा कि मौजूदा लॉकडाउन आदेश 7 जून तक जारी रहेंगे। शॉपिंग मॉल, मल्टीप्लेक्स और रेस्तरां भी बंद रहेंगे। 30 जून तक कंट्रक्शन ज़ोन में कोई गतिविधि नहीं होगी। सिटी बसें और मेट्रो सेवा भी 7 जून तक बंद रहेंगी।

बिहार

अंतर-राज्यीय यात्रा के लिए पास की आवश्यकता नहीं होगी। वे सभी धार्मिक स्थल, जिनमें ज़ोन शामिल हैं, को छोड़कर सभी खुलेंगे। होटल और रेस्तरां 8 जून से खुलेंगे।

राजस्थान 

राज्य सरकार ने कहा कि सभी सरकारी कार्यालय एक जून से पूरी ताकत के साथ काम करेंगे और निजी कार्यालयों को पूरी ताकत के साथ काम करने की अनुमति दी जाएगी। नए दिशानिर्देशों के तहत, सरकार ने मामलों के अनुसार जिलों के वर्गीकरण के लिए क्षेत्र प्रणाली के साथ काम किया है। धार्मिक स्थलों और शॉपिंग मॉल बंद रहेंगे और रेस्तरां को केवल होम डिलीवरी और टेक-ऑफ सेवाओं की पेशकश करने की अनुमति दी जाएगी। व्यक्तियों और वस्तुओं के अंतर-राज्य और अंतर-राज्य आंदोलन पर कोई प्रतिबंध नहीं है और किसी पूर्व अनुमोदन या पास की आवश्यकता नहीं है।

छत्तीसगढ़

राज्य सरकार अंतर-जिला और अंतर-राज्यीय यात्रा केवल ई-पास धारकों के लिए अनुमति देगी। राज्य 7 जून तक सभी खेल परिसर, स्टेडियम और सार्वजनिक पार्क भी बंद रखेगा।

मध्य प्रदेश

राज्य सरकार ने नियंत्रण क्षेत्रों में 30 जून तक लॉकडाउन का विस्तार किया, सोमवार से यात्रा प्रतिबंध हटा दिया और 8. जून से धार्मिक स्थलों, शॉपिंग मॉल, होटल, रेस्तरां और अन्य सेवाओं को फिर से खोलने की अनुमति दी। सभी आवश्यक गतिविधियों को अनुमति क्षेत्रों में अनुमति दी जाएगी। धार्मिक, सामाजिक और राजनीतिक समारोहों पर प्रतिबंध रहेगा। अंतरराज्यीय बसें प्लाई नहीं होंगी।

उत्तर प्रदेश अनलॉक 1 दिशानिर्देश: सीएम योगी आदित्यनाथ का कहना है कि नियंत्रण क्षेत्र के बाहर गतिविधियां फिर से शुरू होती हैं

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को एक प्रेसवार्ता में कहा कि अनलॉक 1.0 पर नए दिशानिर्देश आज दोपहर 2 बजे के बाद जारी किए जाएंगे, जिसमें लॉकडाउन से बाहर निकलने के पहले चरण में खुले और बंद रहने की एक विस्तृत सूची होगी।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को एक प्रेसवार्ता में कहा कि अनलॉक 1.0 पर नए दिशानिर्देश आज दोपहर 2 बजे के बाद जारी किए जाएंगे, जिसमें लॉकडाउन से बाहर निकलने के पहले चरण में खुले और बंद रहने की एक विस्तृत सूची होगी। उत्तर प्रदेश के दिशानिर्देश गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा लॉकडाउन से चरणबद्ध वार निकास के भाग के रूप में अनलॉक 1 पर दिशानिर्देश जारी करने के एक दिन बाद बाहर होंगे।अनलॉक चरण 1 दिशानिर्देशों पर बोलते हुए, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल जारी गृह मंत्रालय की सलाह के अनुसार कहा, आवश्यक सेवाओं पर प्रतिबंध रात के कर्फ्यू सहित नियंत्रण क्षेत्रों में जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि मंदिरों, मस्जिदों सहित धार्मिक स्थान 8 जून से खुलेंगे लेकिन गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार सामूहिक विवाह, अन्य सामाजिक आयोजनों पर प्रतिबंध जारी रहेगा।योगी आदित्यनाथ ने कहा, "आज दोपहर 2 बजे के बाद, हम राज्य में # अनलॉक 1 के लिए दिशा-निर्देश जारी करेंगे। इंट्रा-स्टेट बस और टैक्सी सेवाएं फिर से शुरू होंगी। सामूहिक भीड़ निषिद्ध रहेगी। सामाजिक संतुलन और मुखौटे अनिवार्य हैं।"इससे पहले दिन में, महाराष्ट्र ने सरकारी कार्यालयों, अनिवार्य थर्मल स्क्रीनिंग के लिए कॉल करने वाले कर्मचारियों, sanitisers के उपयोग और सामाजिक गड़बड़ी के लिए दिशानिर्देश जारी किए। नए दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी महाराष्ट्र सरकार के कर्मचारियों को कार्यालय में काम करते समय 3 प्लाई मास्क या सर्जिकल मास्क पहनना होगा।शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा कहा गया कि '' अनलॉक -1 '' देश में 8 जून से शुरू किया जाएगा, जिसके तहत 25 मार्च को देश भर में होने वाले तालाबंदी को काफी हद तक शांत कर दिया जाएगा, जिसमें शॉपिंग मॉल, रेस्तरां भी शामिल हैं। और धार्मिक स्थान, यहां तक कि देश के सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में 30 जून तक सख्त प्रतिबंध लागू रहेंगे।

अनलॉक 1: उत्तराखंड में लाल क्षेत्रों में सुबह 7 से शाम 4 बजे के बीच कारोबार की अनुमति है

लाल ज़ोन के सभी कार्यालयों को कक्षा 1 और 2 के 100% कर्मचारियों के साथ शाम 4 बजे तक संचालित करने की अनुमति दी गई है, जबकि कक्षा 3 और 4 के कर्मचारियों के 33% केंद्र की दिशानिर्देशों के अनुसार सभी आवश्यक सावधानियों के साथ।उत्तराखंड सरकार ने रविवार को केंद्र 1 को कोविद -19 के प्रसार को रोकने के लिए दो महीने से अधिक समय के बाद अर्थव्यवस्था को खोलने के लिए बोली लगाने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए।

सरकार ने अब लाल क्षेत्रों में सभी व्यावसायिक और व्यावसायिक गतिविधियों को केवल सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक करने की अनुमति दी है जबकि नारंगी और हरे रंग के क्षेत्रों में इसे सोमवार सुबह 7 से शाम 7 बजे तक अनुमति दी गई है।नए दिशानिर्देश मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने रविवार शाम को जारी किए। सरकार ने गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार सभी 13 जिलों के नवीनतम परिसीमन को विभिन्न क्षेत्रों में जारी किया। इसने नैनीताल जिले को राज्य के एकमात्र रेड ज़ोन के रूप में चित्रित किया, जबकि यूएस नगर को एकमात्र ग्रीन ज़ोन के रूप में जिला बनाया। देहरादून और हरिद्वार सहित अन्य 11 जिलों को नारंगी क्षेत्र के रूप में नामित किया गया है।आवश्यक सेवाओं के अलावा, लाल क्षेत्रों में अन्य सभी कार्यालयों को कक्षा 1 और 2 के 100% कर्मचारियों के साथ शाम 4 बजे तक संचालित करने की अनुमति दी गई है, जबकि कक्षा 3 और 4 के 33% कर्मचारी सभी आवश्यक सावधानियों के साथ सेंट्रे के अनुरूप हैं। दिशा निर्देशों।नवीनतम दिशानिर्देशों में यह भी कहा गया है कि लाल क्षेत्रों में सार्वजनिक परिवहन केवल रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों के लिए लोगों की पिक और ड्रॉप सेवा के लिए अनुमति दी जाएगी। साथ ही, रेड ज़ोन जिलों में प्रवेश करने या बाहर निकलने के इच्छुक लोगों को अनिवार्य रूप से उसी के लिए सरकारी वेब पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करने की आवश्यकता होती है।नारंगी और हरे रंग के क्षेत्रों में, सरकार ने सुबह 7 से शाम 7 बजे तक गैर-जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी है। इंट्रा-डिस्ट्रिक्ट यात्रा करने के इच्छुक सभी लोगों के लिए राज्य वेब पोर्टल पर पंजीकरण अनिवार्य कर दिया गया है। निजी या व्यावसायिक वाहनों में राज्य के बाहर से इन क्षेत्रों में प्रवेश करने की कोशिश करने वालों को ई-पास का लाभ उठाना होगा।उत्तराखंड में अब तक कोविद -19 के 907 मामले दर्ज हुए हैं, जिनमें नैनीताल में 260 मामले हैं। कुल मामलों में से, अब तक 102 बरामद हुए हैं।




मुझे लगता है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी है यदि ऐसा है तो कृपया इस लेख को साझा करें ताकि सभी लोगों को उपरोक्त जानकारी के बारे में पता चल सके

0 Comments